इन घरेलू नुस्खों से बनाएं अपने बालों को खूबसूरत, जानें तरीके

 इन घरेलू नुस्खों से बनाएं अपने बालों को खूबसूरत, जानें तरीके

अम्बुज यादव

टेक्नोलॉजी के दौर में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्ही परेशानियों में से एक है बाल की समस्या। दरअसल बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से लोगों के सिर से बाल धिरे-धिरे गायब होते जा रहे हैं। वही बाल झड़ने के मामले सिर्फ पॉल्यूशन की वजह से ही नहीं बल्कि तनाव और चिंता की वजह से भी बढ़ रहे हैँ। वही इससे बचने के लिए लोग सैलून में जाकर महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स भी लेते है, जो फायदा तो करता है लेकिन जेब पर भारी पड़ता है।  तो आज हम आपको ऐसे सस्ते और घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे आपके बाल भी खूबसूरत बने रहेंगे और आपके पैसे भी ज्यादा नहीं खर्च होंगें। तो आइये जानते है उन घरेलू नुक्शों के बारे में...

पढ़ें- झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं ये 3 योगासन

आंवला

आंवला हर तरह के बालों के लिए बहुत ही बेहतरीन कंडिशनर है। इसके लिए किसी बर्तन में आंवला पाउडर को पानी में मिक्स कर रातभर के लिए छोड़ दें। अब ब्रश की मदद से इस पेस्ट को स्कैल्प में लगाएं और एक घंटे के लिए लगाएं रखें। गुनगुने पानी से इसे धोकर फिर शैंपू करें। महीने में एक बार का इस्तेमाल काफी होगा।

दही

पेट के साथ बालों के लिए भी दही बहुत ही अच्छा कंडिशनर है। बस इसके लिए बालों में दही को 20 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर शैंपू कर लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा।

शहद

ऑलिव ऑयल बहुत ही अच्छा और नेचुरल कंडिशनर है जो बालों को हाइड्रेट रखन के साथ ही उसके पोषण के लिए भी जरूरी होता है। वहीं अगर इसमें शहद मिला दिया जाए तो इसकी गुणवत्ता और ज्यादा बढ़ जाती है। तो इस नेचुरल कंडिशनर को तैयार करने के लिए 2 चम्मच शहद में 4 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें और इसे बालों में लगभग 30 मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद शैंपू कर लें।

अंडा

अंडे का भी इस्तेमाल हर तरह के बालों के लिए किया जा सकता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो अंडे के सिर्फ सफेद हिस्से का इस्तेमाल करें। वहीं अगर आपके बाल ड्राय हैं तो इसके पीले हिस्से का इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा। नॉर्मल बालों के लिए पूरा अंडा लगाएं। बस इसके लिए अंडे को बालों में लगाकर लगभग 20 मिनट तक रखें, फिर इसे अच्छे से धो लें। बालों से अंडे की महक को दूर करने के लिए शैंपू करना न भूलें। 

केला 

विटामिन बी, सी और ई से भरपूर केला बालों की कंडिशनिंग के लिए बहुत ही अच्छा होता है। चमक को बनाए रखने के साथ ही ये दोमुंहे बालों की समस्या भी दूर करता है। डल और ड्राय बालों से हैं परेशान तो केले को ऑलिव ऑयल और शहद के साथ मिक्स कर उसका स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से बालों को पूरी तरह कवर कर लें। आधे घंटे तक लगाकर रखें और फिर इसे धो लें। सूखने के बाद आप इस मास्क के असर को महसूस कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ें-

प्रदूषण की वजह से हो रही है गंजेपन और बालों के गिरने की समस्या

'बाला' में बालों की इस बीमारी से परेशान दिखेंगे आयुष्मान खुराना, जानें इसके बारे में सबकुछ

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।